Ghazipur live news

घर बैठकर सामूहिक नकल, तीन जिलों के छह केंद्रों की परीक्षा निरस्त

UP-board-nakal

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड की परीक्षा में सामूहिक नकल की रिपोर्ट मिलने पर बोर्ड प्रशासन ने तीन जिलों के छह केंद्रों की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा निरस्त कर दी है। अब इलाहाबाद, मऊ व अलीगढ़ जिला मुख्यालय पर इन विषयों की दोबारा परीक्षा सुबह व शाम की पाली में कराई जाएगी। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि पुनर्परीक्षा में किसी दशा में नकल नहीं होने पाएगी। नकल मुक्त परीक्षा कराने की सारी कोशिशों के बावजूद नकल पकड़े जाने वाले क्षेत्रों में शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का गृह क्षेत्र भी शामिल रहा। यहां घर में बैठकर साल्वर बड़ी संख्या में उत्तर पुस्तिकाएं लिखते पाए गए।

बोर्ड सचिव ने बताया कि इलाहाबाद जिले के बाल भारती इंटर कालेज एडीए नैनी में छह फरवरी सायं पाली में इंटर सामान्य हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। इस कालेज में परीक्षा के पहले दिन ही एसटीएफ ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। श्रीमती फूलमती देवी इंटर कालेज बमरौली इलाहाबाद में 10 फरवरी को सुबह पाली की इंटर गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र, कृषि शस्य विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र कृषि भाग एक की परीक्षा निरस्त हुई है। ऐसे ही जवाहर लाल मौर्य इंटर कालेज हनुमत नगर इलाहाबाद में 17 फरवरी की सुबह पाली में हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त हुई है।

इलाहाबाद जिले के तीनों कालेजों की अब इसकी दोबारा परीक्षा 13 मार्च को सुबह की पाली में होगी। सुरेंद्र यादव उच्चतर माध्यमिक कंचनपुर अलीगढ़ में 12 फरवरी की सायं पाली में इंटर गणित द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। यही के सरदार सिंह इंटर कालेज नगला बादुल अतरौली अलीगढ़ में आठ फरवरी की सायं पाली में इंटर सामान्य हिंदी द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। अलीगढ़ के दोनों केंद्रों की दोबारा परीक्षा 13 मार्च को सायं पाली में होगी। मऊ जिले के सत्यराम इंटर कालेज गौहरपुर मऊ में नौ फरवरी को सुबह पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त हुई है। अब यह परीक्षा 13 मार्च को सुबह पाली में फिर से होगी।