Ghazipur live news

बीएड परीक्षा कल, होंगे शामिल 2.34 लाख अभ्यर्थी

BED-exam

लखनऊ। यूपी में बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बुधवार को आयोजित होगी। प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिन 11 शहरों में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी वहां विशेष पर्यवेक्षक परीक्षा सामग्री लेकर रवाना कर दिये गए हैं। ओएमआर बेस्ड प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका बुधवार को सुबह पांच बजे से सभी 11 जिलों की ट्रेजरी से परीक्षा केंद्रों पर रवाना की जाएगी।

बीएड के संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि 2.34 लाख अभ्यर्थियों के लिए प्रदेश भर में 469 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। राजधानी में 47 केंद्र हैं। प्रत्येक केंद्र पर 500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा की जिम्मेदारी इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पहले ही ऑनलाइन किए जा चुके हैं।

परीक्षा दो पालियों में सुबह आठ से 11 बजे और दोपहर एक से शाम चार बजे तक होगी। परीक्षा से आधा घंटे पहले अभ्यर्थियों को केंद्र पर पहुंचना होगा और एक फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा। इसमें आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि शामिल हैं। प्रो.एनके खरे ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू रहेगी और फोटो कॉपी, फैक्स आदि की दुकानें बंद रहेंगी।