Ghazipur live news

मोदी के सामने अपनी ही सरकार पर जम कर बरसे बीजेपी सांसद

modi-in-tension

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर निगरानी की कमी बताते हुए भाजपा के एक सांसद ने लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का लाभ आम जनता को तभी मिल पाएगा जब योजनाएं धरातल पर आएंगी। मध्य प्रदेश के मुरैना से सांसद अनूप मिश्रा ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा, ‘‘अगर जवाबदेही तय नहीं होगी तो मोदी जी कितने ही सपने देख लें, सरकार के मंत्री बहुत अच्छी योजनाएं लाएं, लेकिन धरातल पर अगर योजनाएं नहीं उतरेंगी तो आम जनता को उनका फायदा नहीं मिल पाएगा। हर योजना के साथ जवाबदेही निर्धारित करने का काम होना चाहिए।’’

अपनी ही सरकार को घिरता देख गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अनूप मिश्रा को बैठने का इशारा किया लेकिन वे नहीं रुके। इसके बाद अनूप मिश्रा ने कहा “सांसद निधि का पैसा तीन-तीन साल तक जारी नहीं हो रहा। इसकी जवाबदेही किसके ऊपर आएगी।” इससे पहले उन्होंने देश में योजनाओं के मूल्यांकन को लेकर अपने पूरक प्रश्न में कहा था कि हमारी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, लेकिन कई प्रदेशों और जिलों में इन योजनाओं के क्रियान्वयन की गति धीमी है जिसकी वजह से आम जनता को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र मुरैना श्योपर का उल्लेख करते हुए कहा कि क्षेत्र में 703 ग्राम पंचायतों में अभी तक केवल 133 खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बन पाए हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं पर निगरानी जरूरी है जिससे कि जनता को लाभ मिल सके। वहीं अनूप मिश्रा के सवाल पर योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने उत्तर में कहा कि सरकार के मंत्रालय जवाबदेही तय करने के लिए ही अपनी योजनाओं का मूल्यांकन करते हैं। जवाबदेही तय होती है तभी मूल्यांकन होता है। योजनाओं की निगरानी के तीन स्तरीय प्रावधान हैं। मूल्यांकन किया जाता है और खामियां पाये जाने पर उन्हें दुरुस्त किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.