Ghazipur live news

लान्च हुआ स्वच्छ भारत समर इंटर्रशिप प्रोग्राम, अच्छा कार्य करने वाले होंगे पुरस्कृत

Swachh_Bharat_ghazipur

गाजीपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) आयोजक और समन्वयक, मंत्रालय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर स्वच्छ भारत समर इंटर्रशिप (एसबीएसआई) प्रोग्राम लान्च किया गया है। इस इंटर्नशिप के लिए विश्वविद्यालय, कालेजों के विद्यार्थी एवं नेहरू युवा केन्द्र, युवक मंगल दल के पंजीकृत इच्छुक युवा पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

इस कार्याक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्रों का विश्वविद्यालय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर लाखों रूपये के पुरस्कार मिलेगे, विश्वविद्यालय स्तर पर अच्छा कार्य करने वालों को रूपये 30 हजार, 20हजार एवं 10 हजार का पुरस्कार पहले, दूसरे और तीसरे स्थान वालों को दिया जायेगा, राज्य स्तर पर बेहतरीन कार्य करने वालों को रूपये 50 हजार, 30 हजार, एवं 20 हजार का पुरस्कार पहले, दूसरे और तीसरे स्थान वालों का मिलेगा, नेशनल लेवल पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर रूपया 1 लाख, और रूपया 50 हजार का पुरस्कार दिया जायेगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे ने बताया है कि एसबीएसआई का उद्देश्य देश भर के लाखों शिक्षित युवाओं में स्वच्छता क्षेत्र के लिए जन आन्दोलन को मजबूती प्रदान करना है। इस कार्यक्रम से जुड़ कर छात्रों को गाजीपुर ग्रामीण क्षेत्र में 1 मई से 31 जुलाई, 2018 के बीच में 100 घन्टे का कार्य स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के अन्तर्गत करना होगा।

श्री दुबे ने बताया कि इस इंटर्नशिप में इंटर्न का मुख्य कार्य स्वच्छता की जागरूकता जिसमें ग्रामों में नुक्कड़, नाटक, कैपेन, लोकगीत चित्र लेखन व ग्राम में रैली या स्वच्छता पर चैपाल आयोजित की कराना, गाॅवों में इज्जत घरों के निर्माण एवं उन्हें खुले में शौचमुक्त घोषित कराने हेतु जनसामान्य को प्रेरित करना, निर्मित शौचालयों का सत्यापन, बायोगैस प्लांट लगाने के प्लान को बनाने में ग्राम पंचायत की मदद, गाॅवो की सफाई आदि करा कर इस आन्दोलन को सशक्त करना एवं समाज के प्रति अपनी जिम्मदारियों को निर्वहन छात्रो द्वारा इन इंटर्नशिप के जरिये किया जायेगा।