दिल्ली में फिर शुरू हो सकती है NEET , JEE Main , RRB , SSC , IBPS , UPSC , DSSSB , LIC भर्ती परीक्षाओं की फ्री कोचिंग

दिल्ली में फिर शुरू हो सकती है NEET , JEE Main , RRB , SSC , IBPS , UPSC , DSSSB , LIC भर्ती परीक्षाओं की फ्री कोचिंग

दिल्ली :   यूपीएससी, डीएसएसएसबी, एसएससी, रेलवे आरआरबी भर्ती, आईबीपीएस, जेईई मेन, नीट, एलआईसी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग फिर से शुरू हो सकती है। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा है कि मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करने की दिल्ली सरकार की योजना कोविड-19 की वजह से बाधित हुई है, लेकिन जल्द ही कक्षाएं फिर से शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ”इस सत्र के लिए ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत कोचिंग कक्षाएं मार्च में शुरू हुई थीं, लेकिन महामारी ने कक्षाओं को बाधित कर दिया। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष योजना के तहत 46 प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में लगभग 15,000 सीटें आरक्षित की गई हैं। गौतम ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं शुरू नहीं की जा सकीं क्योंकि यह निगरानी करना मुश्किल है कि कितने छात्र यह कोचिंग ले रहे हैं। इसके अलावा, कई छात्रों के पास लैपटॉप या मोबाइल फोन नहीं है। इसलिए, इससे उन्हें नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा, ”हम जल्द से जल्द कक्षाएं शुरू करना चाहते हैं। अगर केंद्र सरकार अनुमति देती है, तो हम सितंबर में शुरू कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने पिछले साल इस योजना का विस्तार करते हुए इसमें उन सभी बच्चों को शामिल किया था जो राष्ट्रीय राजधानी से दसवीं और बारहवीं पास कर चुके हैं और जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है। इससे पहले, यह योजना केवल अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए थी। इसके तहत एक छात्र जो अधिकतम वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है, उसे भी 40,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया।

छात्र संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) , दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ( DSSSB ) , कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ), रेलवे भर्ती बोर्ड ( RRB ) , बैंकों ( IBPS ) और बीमा कंपनियों ( LIC आदि ) द्वारा आयोजित परीक्षाओं और मेडिकल तथा इंजीनियरिंग पूर्व परीक्षाओं की तैयारी के लिए योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पिछले साल, 4,953 छात्रों को इस योजना के तहत मुफ्त कोचिंग मिली थी।

adminpurvanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *