IRCTC अक्टूबर से चलाएगी तेजस और महाकाल एक्सप्रेस

IRCTC अक्टूबर से चलाएगी तेजस और महाकाल एक्सप्रेस

आईआरसीटीसी ने अक्तूबर में पहले तेजस औऱ फिर महाकाल एक्सप्रेस को चलाने का फैसला किया है। ट्रेन के वेंडरों, चेकिंग दल और अन्य स्टाफ को सूचना दे दी है कि वे लोग अक्तूबर के पहले पखवारे के लिए तैयार रहे। दोनों कानपुर होकर गुजरती हैं। तेजस लखनऊ से दिल्ली तो महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी से उज्जैन को चलती है। ये दोनों मार्च से बंद हैं। रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल या फिर क्लोन ट्रेनें बनाकर चलाना शुरू कर दिया है। इसके बाद आईआरसीटीसी कॉरपोरेट ट्रेन तेजस और महाकाल एक्सप्रेस को 15 से 25 अक्तूबर के बीच चलाने की योजना बना रहा है।

क्लोन ट्रेनों का संचालन कल से, बुकिंग चालू
रेल प्रशासन 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है। इनमें से आठ जोड़ी क्लोन ट्रेन कानपुर सेंट्रल होकर चलेंगी।  स्पेशल ट्रेनों में यदि आपकी टिकट वेटिंग रहती है और उसी समय किसी क्लोन ट्रेन का उसी रूट पर शेड्यूल है तो आपकी टिकट उसमें कंफर्म हो जाएगी और मोबाइल पर इसकी सूचना मैसेज के जरिए वेटिंग टिकटधारी को दे दी जाएगी। क्लोन ट्रेनों में शनिवार से  रिजर्वेशन भी शुरू हो गया है।

रिजर्वेशन 10 दिन पहले ही
प्रयागराज मंडल के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार से शुरू हो रही क्लोन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 दिन पहले ही होगा। रेल प्रशासन ने यात्रियों की दिक्कत को देखते हुए स्वर्ण शताब्दी की ही तरह लखनऊ से दिल्ली के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस भी चलाने का फैसला किया है। 04251 जनशताब्दी एक्सप्रेस हर शनिवार लखनऊ से सुबह 5:30 बजे चलकर 7:25 बजे कानपुर तो दिल्ली 1:35 बजे पहुंचेगी। इसी तरह हर रविवार 04252 दिल्ली से 11:25 बजे चलकर शाम सवा छह बजे कानपुर तो रात आठ बजे लखनऊ पहुंचाएगी। दिल्ली से कानपुर के बीच यह ट्रेन केवल टुंडला स्टेशन पर ही रुकेगी।

adminpurvanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *